बर्फबारी से लद्दाख-कश्मीर राजमार्ग बंद

0
67

श्रीनगर में मौसम की पहली बर्फबारी  हुई जबकि घाटी एवं उसके मैदानी इलाकों में ज्यादातर जगहों पर रातभर बर्फ  गिरती रही तथा बारिश होती रही. इससे लोगों को जबर्दस्त ठंड से राहत मिली. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां पर बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान श्रीनगर में 12.4 मिलीमीटर बर्फबारी और बारिश दर्ज की गयी. शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया.

snow-feat

loading...

सर्दी के दौरान घाटी आने वाले पर्यटकों के लिए आकषर्ण का केन्द्र गुलमर्ग में कल सुबह से करीब 40 सेंटीमीर 15.7 इंच बर्फ  गिरी. उन्होंने बताया कि मशहूर स्की रिसोर्ट का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया गंडरबलए केरनए माछिल करनाह गुरेज, शोपियां, सोनमर्ग और अमरनाथ गुफ ा के आसपास के इलाकों में भी बर्फ बारी हुई. लद्दाख का लेह राज्य में सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है. वहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 7.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

भारी बर्फबारी की वजह से ऐतिहासिक मुगल रोड, बांदिपोरा को सीमावर्ती गुरेज शहर से जोडऩे वाले मार्ग सहित कई अन्य मार्गों को बंद किया गया है. यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि घाटी को देश के अन्य हिस्से से जोडऩे वाली तीन सौ किलोमीटर लंबी श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर जवाहर सुरंग और बनिहाल में सडक़ पर तीन से चार इंच तक बर्फ  जमीं है लेकिन इस मार्ग पर दोनों ओर से यातायात सुचारु रूप से चालू है. उन्होंने कहा कि जम्मू से विभिन्न इलाकों के लिए वस्तुओं को ले जा रहे ट्रकों को कश्मीर घाटी के लिए रवाना किया गया.

images

घाटी के पीर-की-गली सहित दूसरे इलाको में भारी हिमपात की वजह से जम्मू क्षेत्र के राजौरी और पुंछ के साथ दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जोडऩे वाला ऐतिहासिक मुगल रोड कल से बंद कर दिया गया है. इस मार्ग के अप्रैल-मई तक खुलने की संभावना  कम है.

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में नौ सेंटीमीटर बर्फ बारी हुयी है जबकि वहां रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने हल्का से लेकर भारी हिमपात या आज से लेकर शनिवार तक अगले पांच दिनों में मौसम के आद्र्र बने रहने की संभावना व्यक्त की है.

 

loading...