मटर एक फायदे अनेक

0
234

ठंड के आते ही हरी सब्जियों का मौसम शुरू हो जाता है। जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। हरी फलियों और हरी मटर की पैदावार सर्दियों में सबसे ज्यादा होती है। कई लोगों को भ्रम होता है कि मटर में पोषक तत्व नहीं होते हैं लेकिन यह गलत है। हरी मटर पौष्टिक तत्वचों से भरपूर होती है।
कई डायटीशियन भी फूड चार्ट में हरी मटर को शामिल करने की सलाह देते हैं। एक शोध के अनुसार हरी मटर में काउमेस्ट्रोल होता है जो कि एक प्रकार का फाइटोन्यूट्रीयन्ट होता है, अगर शरीर में इसकी संतुलित मात्रा होती है तो कैंसर से लडने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह भी पता चला है कि अगर आप हर दिन हरी मटर का सेवन करें तो पेट का कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

  • विटामिन, खनिज पदार्थों और एंटीऑक्सीडेंटस के अलावा मटर प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जिसकी वजह से इनके पोषक गुणों में काफी बढ़ोत्तरी होती है। इस लेख में मटर के स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य दोनों गुणों पर चर्चा की गयी है।

peas-pic-1080x620

  • मटर अपने कम वसा और कम कैलोरी के साथ आपका वजन कम करने में सहायता करता है। यह कम कैलोरी के कारण शाकाहारी और गैर-शाकाहारी दोनों के लिये आहार हो सकता है।
  • मटर में पाया जाने वाला पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट शरीर प्रतिक्रियाओं से बचाता है। मटर में ज्ञात खनिज जैसे ज़िंक, आयरन, कैल्सियम, मैगनीज़ और तांबा शामिल है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भूमिका निभाता है।
  • मटर में फॉलोक अम्ल होता है जो नवजातों के तंत्रिका नलिओं की गड़बड़िओं को हटाता है। इसलिये गर्भवती माताओं को पर्याप्त मात्रा में फॉलेट को आहार में शामिल करता है।
  • मटर में मौजूद विटामिन सी और खनिज की प्रचुर मात्रा की वजह से इसमें हलके एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण भी होते हैं। यह जलनरोधी भी होता है, जिसकी मदद से त्वचा के एक्ने और मुहांसे प्राकृतिक रूप से दूर हो जाते हैं।
loading...