आइआरसीटीसी ने लांच किया बेहतर तकनीकी का मोबाइल ऐप

0
45

आइआरसीटीसी ने अपना एक बेहतर तकनीकी का मोबाइल ऐप लांच किया है. आइआरसीटीसी रेल कनेक्ट मोबाइल ऐप के नए उन्नत वर्जन लांच करने के साथ यूटीएसऑनमोबाइल ऐप में भुगतान के दो नए विकल्प जोड़ने का एलान रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने किया है.

आइआरसीटीसी रेल कनेक्ट का नया वर्जन एनजीईटी आइआरसीटीसी रेल कनेक्ट नाम से जारी किया. एंड्रायड बेस्ड ऐप में 8 बजे सुबह से 12 बजे दोपहर तक बुकिंग न कर पाने की पिछले ऐप की समस्या कोे दूर कर और बेहतर किया गया है और अब से यह चैबीसों घंटे काम करेगा. इसे आइआरसीटीसी के ई-वालेट से भी जोड़ा गया है.

loading...

इसके साथ ही इसमें जनरल, महिला, तत्काल और प्रीमियम तत्काल कोटे की बुकिंग भी संभव हो गयी है, जो कि पहले ऐप में नहीं थी. इसके जरिए करेंट बुकिंग के अलावा टिकट कैंसिल कराना, बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करना, पीएनआर इंक्वायरी के अलावा टीडीआर (टिकट डिपाजिट रिसीट) फाइल करना भी और आसान हो गया है.

इसमें लॉगइन के लिए यूजर नेम व पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ती. इस पर पुराने ऐप के टिकट भी देखे व कैंसिल किए जा सकते हैं. इसमें 40 बैंकों के साथ पेमेंट गेटवे की सुविधा भी मुहैया करायी गई है.

वही दूसरी ओर यूपीएसऑनमोबाइल ऐप में भुगतान के दो नए विकल्प-पेटीएम और मोबीक्विक जोड़े गए हैं. यह ऐप मुंबई तथा नई दिल्ली-पलवल सेक्शन की उपनगरीय ट्रेनों के 501 स्टेशनों पर रोजाना 53,000 यात्रियों के अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए इस्तेमाल होता है.

loading...