Paytm यूज़ करते है तो ध्यान रखें इन चार बातो को, नहीं तो खाली हो जाएगा एकाउंट

0
255

देश को कैशलेस इकॉनामी की ओर बढ़ाने में आज पेटीएम काफी हेल्‍पफुल साबित हो रहा है। जब से नोटबंदी हुई है तब से देश में बड़े स्‍तर पर इस डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम के कस्‍टमर बढ़ गए हैं।

लेकिन हाल ही में कुछ ऐसी घटनाएं भी हुई हैं जिससे जरा सी लापरवाही से इसकी सुरक्षा खतरे में दिखी है। ऐसे में अगर आप भी पेटीएम या ऑनलाइन ई-ट्रांजैक्शन कर रहे हैं तो यहां दी गई ये चार बाते जरूर पढ़ लें, वरना आपका एकाउंट कभी भी खाली हो सकता है

शाहदरा इलाके में लोकेश जैन पेटीएम से अपने बिजली के बिल का भुगतान कर रहे थे। इस दौरान जब उनसे ओटीपी यानी कि वन टाइम पासवर्ड मांगा गया तो वह उसे काफी तेजी से बोले। जिसके बाद देखते ही देखते उनके खाते से करीब 17,560 रुपये निकल गए

ऐसा ही एक और मामला फल विक्रेता के साथ हुआ है। एक ग्राहक ने करीब 20,000 रुपये के फल पैक कराए। जिस पर कस्‍टमर ने फल विक्रेता से कहा कि उसके पास पूरे पैसे नहीं तो क्‍या वह पेटीएम से पैसे लेगा। जिस पर उसने हां कर दी। इसके बाद ग्राहक ने उसका मोबाइल लेकर पैसे खुद के एकाउंट में ले लिए और दुकानदार को मैसेज भी दिखा दिया। दुकानदार अपने साथ हुए फ्रॉड से अंजान था।

खुद पीएम मोदी कह रहे हैं कि आज मोबाइल ही बैंक है। जिससे कोशिश करें कि इसे अपने पास ही रखें किसी के हाथों में अपना बैंक न सौपें। मोबाइल फिंगर टच वाला या फिर आइरिस वाला रखने की कोशिश करें।

ध्‍यान रखें अगर आपको ये कहा जाता है कि आपका नंबर खो गया है तो उस पर तुरंत रिएक्‍ट करें। कंपनी से पूछें कि आपका नंबर क्‍यों बंद है। वहीं गलती से भी अपना सिम भी जल्‍दी किसी और के मोबाइल में न लगाएं क्‍यों कि आपको नहीं पता होगा कि उस फोन की ट्रैकिंग कैसी है।

loading...