31 मार्च 2017 के बाद भी ​फ्री मिलेगी रिलायंस जिओ सर्विस!

0
182
नई दिल्ली। रिलायंस जिओ की फ्री कॉलिंग और डेटा सर्विस 31 मार्च 2017 के बाद भी जारी रह सकती है। इंडस्ट्री के विशेषज्ञों के मुताबिक देश में एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी टॉप टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जिओ से टक्कर लेने के लिए उसी की तरह फ्री कॉलिंग और डेटा प्लान पेश कर रही हैं। गौरतलब है कि रिलायंस जिओ जियो के नए प्लान हैपी न्यू ईयर को हाल ही में जारी किया गया है जिसकी वैलिडिटी 31 मार्च 2017 तक है।
जिओ का हुआ इफेक्ट
रिलायंस जिओ के अनलिमिटेड वॉयस कॉल और फ्री डेटा ऑफर के बाद अन्य कंपनियों को भी अपने कॉल रेट और इंटरनेट डेटा पैक्स की कीमत कम करनी पडी है। जिओ से टक्कर लेने क लिए इन कंपनियों को मजबूरन ऐसा करना पड़ा है। इसी वजह से एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी कंपनियां सस्ते प्लान पेश करने की होड़ शुरू कर चुकी है। एयरटेल के बाद अब सभी कंपनियां अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग प्लान समेत फ्री डेटा आॅफर जारी कर रही हैं।
आगे बढ सकता है जिओ फ्री आॅफर
एचएसबीसी में टेलीकॉम ऐनालिस्ट राजीव शर्मा के मुताबिक यदि अन्य कंपनियां इसी तरह अपने डेटा और कॉलिंग पैक्स की कीमतें घटाती रहेंगी तो जियो अपना फ्री ऑफर 31 मार्च से और आगे बढा सकती है। विशेषज्ञों ने इस बात पर सहमति जताई है कि जिस तरह से जियो के प्रतिद्वंद्वियों ने इतनी जल्दी अपने पैक्स के कीमत कम की उससे ऐसा लग रहा है कि इन कंपनियों को फिलहाल 4G मार्केट में पैठ बनाना आसान नहीं होगा।
जिओ की टक्कर में आई अन्य कंपनियां
देश में सबसे बडी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल फ्री कॉलिंग टैरिफ प्लान पेश कर यह जता दिया है कि वो जिओ से टक्कर लेने के लिए तैयार हो चुकी हे। एयरटेल के ग्राहक जिओ की ओर आकर्षित न होने पाएं इसलिए वह अपने यूजर्स को सस्ती सर्विस देना चाहती है। वहीं, अभी जिओ ने पैसे लेने शुरू नहीं किए हैं जिससे पहले अन्य कंपनियों में सस्ते कॉलिंग और डेटा पैक्स लाने की होड़ मच चुकी है।

Video

loading...