फेयरवेल में भावुक हुए ओबामा, मन की बातें करी साझा

0
299

लगातार दो बार और आठ साल तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने आखिरी बार अपने देश को लोगों को संबोधित किया और आज अपना विदाई भाषण दिया. ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है. विदाई भाषण में ओबामा ने कहा कि अमेरिका अभी भी चीन और रूस से कहीं आगे हैं. पूरी दुनिया में जितना असर अमेरिका का है उतना किसी और देश का नहीं है. बराक ओबामा ने नये राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को बधाई दी और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को सत्ता के सहज हस्तांतरण का वादा किया.

obzdgndznhmmbamafarewelladdress

अपनी फेयरवेल स्पीच में ओबमा ने कहा कि मिशेल और मुझे पिछले कुछ हफ्तों से शुभकामनाएं मिल रही हैं. आज मैं शुक्रिया कहना चाहता हूं. हर दिन मैंने आपसे सीखा. आप लोगों ने मुझे बेहतर राष्ट्रपति और इंसान बनाया. वहीं पत्नी मिशेल ओबामा की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले 25 सालों में वे सिर्फ उनकी पत्नी और बच्चों की मां ही नहीं रहीं बल्कि उनकी सबसे अच्छी दोस्त भी रही हैं. अमेरिकी युवाओं का मनोबल बढ़ाने के लिए भी ओबामा ने मिशेल का शुक्रिया अदा किया. भाषण के दौरान बराक ओबामा भावुक हो गए. यह देख उनकी बेटी और पत्नी मिशेल की आंखों में आंसू आ गए और वहां उपस्थित लोगो ने तालियों के साथ उनका अभिवादन किया.

speech

 

उन्होंने कहा कि घर आकर अच्छा लग रहा है. उन्होंने कहा कि बदलाव तभी होता है जब आम आदमी इससे जुड़ता है. आम आदमी ही बदलाव लाता है. हर रोज मैंने लोगों से कुछ न कुछ सीखा. हमारे देश के निर्माताओं ने हमें अपने सपने पूरे करने के लिए आजादी दी. हमारी सरकार ने यह प्रयास किया कि सबके पास आर्थिक मौका हो. हमने यह भी प्रयास किया कि अमेरिका हर चैलेंज का सामना करने के लिए तैयार रहे.

loading...